srhvskkrजीतेहुएप्रतिमा

गोल्फ निर्देश

 गोल्फ टिप्स
 गोल्फ लेख
  गोल्फ निर्देश
लेख पुरालेख

 गोल्फ स्कूल
 गोल्फ सबक
 गोल्फ क्लीनिक
 गोल्फ पुस्तकें
 गोल्फ डिक्शनरी
 गोल्फ हैंडीकैप्स
 अधिक दूरी प्राप्त करें

मुख्य मेन्यू
घर

प्रो से पूछें

गोल्फ प्रो शॉप

समाचार पत्रिका

मुफ्त उपहार

एक दोस्त बताओ

मनोरंजन

के बारे में

संपर्क करना

जगह खोजना

साइट मानचित्र

गोल्फ निर्देश लेख


एक नौसिखिया बनना कैसा होता है - भाग दो
एक साल बाद एक शुरुआती पियानो छात्र के रूप में

ठीक है, इसलिए 20 नवंबर, 2002 को मेरे शुरुआती पियानो पाठों की पहली वर्षगांठ थी। मैं अब तक कैसे कर रहा हूँ? खुशी है कि आपने पूछा।

यह चुनौतीपूर्ण रहा है, कम से कम कहने के लिए, और मैंने अब तक बहुत कुछ सीखा है। इस तथ्य के अलावा कि मेरे हाथ और पूरा शरीर कुछ गतियों के अनुकूल होने लगा है, और मैं बता सकता हूं कि मैं थोड़ा आराम करना शुरू कर रहा हूं।

वे अंतिम दो वाक्य आसानी से एक शुरुआत गोल्फ छात्र द्वारा लिखे जा सकते थे, है ना? फिर से, गोल्फ और पियानो बजाना सीखने के बीच कई समानताएँ हैं। दोनों में अधिकांश प्रक्रिया कुछ जानकारी प्राप्त करने, जानकारी को समझने, उस जानकारी को अभ्यास के माध्यम से एक भावना में विकसित करने और अंत में उस भावना को एक आदत में बदलने के लिए उबलती है।

बेशक, मतभेद भी हैं। एक अंतर जो पियानो में इस पहले वर्ष के बाद मेरे लिए बहुत स्पष्ट हो गया है, जिसे मैंने "बस गेंद को हरे रंग पर प्राप्त करें" सादृश्य कहना शुरू कर दिया है। गोल्फ में कोई "शैली" अंक नहीं होते हैं (मेरी इच्छा है कि वहां थे), यह सिर्फ "गेंद को कम से कम स्ट्रोक में छेद में प्राप्त करें।" तो आपके पास दुनिया में सबसे बदसूरत स्विंग हो सकती है और जब तक आप किसी तरह गेंद को हरे रंग में और छेद में खुरचते हैं, यह सब मायने रखता है। उदाहरण: गेंद को पूरी तरह से "खोपड़ी" करना संभव है (लगभग इसे ऊपर से) और फिर भी एक छेद बनाना - मैंने अपनी आंखों से इसके बहुत करीब कुछ देखा है और कई समान उदाहरणों के बारे में सुना है . पियानो बजाने में एक समान स्थिति संभव नहीं है - उस तरह का भाग्य उपलब्ध नहीं है। पियानो में यह चाबियों पर अपने हाथ फेंकने जैसा होगा, कुछ ऐसा प्रस्तुत करना जो संगीत के रूप में मुश्किल से पहचाना जा सके और जिसे एक उत्कृष्ट प्रदर्शन माना जाए। पियानो बजाने में निश्चित रूप से शैली बिंदु होते हैं। वास्तव में, उच्चतम स्तरों पर यह बहुत अधिक हैउसके बारे में सब . पियानो बजाने में आप "एक छेद में एक" या "अच्छी तरह से स्कोर" करने का एकमात्र तरीका समय, प्रशिक्षण और अनुभव के माध्यम से असाधारण रूप से उच्च स्तर के कौशल और संवेदनशीलता तक पहुंचना है।यही एकमात्र तरीका है जिससे आप प्राप्त कर सकते हैंदीर्घकालिकगोल्फ में उच्च गुणवत्ता वाले परिणाम.

गोल्फ और पियानो सीखने के बीच एक और अंतर है जिसे मैं निरंतर-परिवर्तनीय सिद्धांत कहता हूं। गोल्फ में कुछ डिफ़ॉल्ट, या निश्चित, यांत्रिक अवयव होते हैं जिनमें पियानो बजाने में कोई समकक्ष नहीं होता है। उदाहरण: यदि आप अपने लीवर आर्म (दाएं हाथ के खिलाड़ियों के लिए बाएं हाथ) को हमेशा पूरी लंबाई में झूलते रहते हैं, तो आपने अपने यांत्रिक तंत्र में एक महत्वपूर्ण स्थिरांक स्थापित कर लिया है। पियानो में कोई समतुल्य स्थिरांक नहीं है, क्योंकि कंधे, हाथ, हाथ और अंगुलियों के सभी जोड़ निरंतर प्रवाह की स्थिति में होते हैं। इसके अलावा, गोल्फ में स्विंग के दौरान अलग-अलग होने के बजाय आपकी मुद्रा/रीढ़ कोण को बनाए रखा जा सकता है, संदर्भ का निरंतर बिंदु बना सकता है और एक चर को समाप्त कर सकता है - फिर से, पियानो में कोई संगत स्थिरांक नहीं। पियानो में उपरोक्त दोनों स्थिरांकों के लिए निकटतम चीज एक ही स्थिति (कीबोर्ड का केंद्र) में बैठना है, और जितना संभव हो उतना ऊंचाई और कीबोर्ड से दूरी पर बैठना है। गोल्फ में अच्छा यांत्रिकी (उदाहरण के लिए, ऊपर वर्णित दो स्थिरांक) बेहतर परिणाम सुनिश्चित करेंगे और अंततः बेहतर अनुभव और नियंत्रण की ओर ले जाएंगे। चूंकि कोई समान पियानो स्थिरांक नहीं हैं, नीचे की रेखा के साथयहयह है कि आपको वास्तव में अच्छा होना है।

तो, मैं कहाँ हूँ? मैं अब तक क्या हासिल करने में कामयाब रहा हूं? ठीक है, 1 मार्च 2003 तक मैंने 33 पाठ सीखे हैं और कई टुकड़े सीखे हैं, 18 (या तो) जिनमें से मैं उन्हें नियमित रूप से अभ्यास करके बनाए रखने की कोशिश करता हूं (नीचे दी गई सूची)। मैं अधिकांश बड़े और छोटे (हार्मोनिक) तराजू को दोनों हाथों से, समानांतर गति में, एक सप्तक के अलावा, कई सप्तक के लिए ऊपर और नीचे खेल सकता हूं। गोल्फ संदर्भ का उपयोग करने के लिए, मेरी बाधा या औसत स्कोर क्या है? ठीक है, सेब की तुलना उस तरह के संतरे से करना कठिन है, लेकिन मेरी बाधा शायद अभी भी बहुत अधिक है (मैं अभी तक काफी दूर भी नहीं हो सकतापास होना एक बाधा)। मैं एक बदसूरत स्विंग (अपरिष्कृत और अक्षम तकनीक) के साथ हैकिंग कर रहा हूं और अभी भी 100 नहीं तोड़ रहा हूं, सबसे आसान पाठ्यक्रमों (टुकड़ों) को छोड़कर, गेंदों को पानी के खतरों में मारना और फिर से लोड करना (गलत नोट्स, "हिचकी" और पुनरारंभ करना) सभी दौरान।

मेरे क्षेत्र में वयस्क पियानो छात्रों के समूह के बीच मेरे तीन आउटिंग ("प्रदर्शन") हुए हैं, जिन्हें आप बहुत ही महत्वहीन और आराम से टूर्नामेंट के बराबर कर सकते हैं (लेकिन टूर्नामेंट जिसमें मैदान का हर एक खिलाड़ी आपके द्वारा हिट किए गए हर एक शॉट को देख रहा था - ध्यान से)। पहली घटना (मैंने पाठ शुरू करने के लगभग 3 सप्ताह बाद) कुल आपदा थी। मेरा प्रदर्शन घबराहट से बुरी तरह प्रभावित हुआ - ठीक है, मुझे लगता है कि आप कह सकते हैं कि मैं पूरी तरह से घुट गया। दूसरे और तीसरे मौके कहीं बेहतर थे, लेकिन मेरे पास अभी भी एक हैलंबा दूसरों के सामने खेलने में सहज होने का तरीका। यह एक और बड़ा अंतर है जो मैंने पियानो और गोल्फ के बीच देखा है: पियानो में आंदोलन कितने छोटे और बेहतर होते हैं। अगर आपको लगता है कि दबाव डालना मुश्किल है, तो "पियानिसिमो" (बहुत धीरे से) खेलने की कोशिश करें, जिसमें एक कमरे में लोग आपको पूरी तरह से मौन में देख रहे हों। मैं केवल एक अन्य स्थिति के बारे में सोच सकता हूं जहां मुझे अपने हाथों को इस तरह कांपने से रोकने में परेशानी हुई है: लॉन्ग ड्राइव के राष्ट्रीय स्तर पर गेंद को टी पर सेट करने की कोशिश करना। उस छोटे से आंदोलन के लिए बस बहुत अधिक एड्रेनालाईन है। इतना एड्रेनालाईन लॉन्ग ड्राइव पर हिट करने के लिए बहुत काम आता है, लेकिन यह निश्चित रूप से गेंद को पकड़ने के लिए पर्याप्त है ताकि वह एक छोटी लकड़ी की टी के ऊपर आराम कर सके, और मेरे अनुभव से यह एक हैविशाल स्पर्श जैसी किसी भी चीज़ के साथ पियानो बजाने में बाधा। मुझे लगता है कि मुझे a . के बराबर की तलाश शुरू करने की आवश्यकता हैप्री-शॉट रूटीनपियानो बजाने में।

मैंने अब स्थानीय सामुदायिक कॉलेज में एक कक्षा (पियानो कार्यशाला) के लिए भी साइन अप किया है। यह मुझे दूसरों के साथ और उनके सामने अधिक बार खेलने के लिए मजबूर करेगा, इसलिए हम देखेंगे कि यह कैसे होता है और अगर यह मदद करता है। मुझे यकीन है कि मैं दूसरों के साथ खेलने के अनुभव से सीखूंगा, क्योंकि गोल्फर अन्य गोल्फरों के साथ खेलने के अनुभव से सीखते हैं।

मेरे शिक्षक को लगता है कि मैं जितने समय से खेल रहा हूं, मैं अच्छा कर रहा हूं, हालांकि मुझे पता है कि मैं अब तक केवल "हरे रंग की गेंद को प्राप्त कर रहा हूं"। मैं एक वास्तविक "टूर्नामेंट" के लिए तैयार नहीं होऊंगा (परिवार के अलावा किसी और के लिए किसी भी प्रकार का सार्वजनिक प्रदर्शन, या "दोस्त जोदेनदार होनाme") लंबे समय के लिए, यदि कभी भी। मुझे हमेशा एक कोठरी का खिलाड़ी बनना पड़ सकता है।

मेरा अब तक का अनुभव सबसे शानदार धन, गहनों और दुर्लभ वस्तुओं (पियानो के लिए प्रदर्शनों की सूची) से भरा खजाना खोजने जैसा रहा है, लेकिन सबसे अच्छे सभी को उठाना बहुत भारी है। लेने के लिए निकल हैं, यदि आप उसके साथ रह सकते हैं, लेकिन आप वास्तव में उनमें से बहुत कुछ जोड़ने के लिए पर्याप्त नहीं ले सकते हैं। (या, सबसे उत्तम डेसर्ट की हर कल्पनीय विविधता से भरी मेज के सामने होने की कल्पना करें, लेकिन वास्तव में आपके पास जेल-ओ या च्युइंग गम हो सकता है।) इसलिए मैं जितना हो सके नियमित रूप से "वर्कआउट" (अभ्यास) करता रहता हूं, ताकि किसी दिन मैं कम से कम कुछ और अधिक महत्वपूर्ण उठाने में सक्षम हो सकूं - बस मैं देख सकता हूं कि यह कैसा लगता है, अगर और कुछ नहीं।

ठीक है, यही काफी है रोना। मैं सीखने और सुधार करने की प्रक्रिया का इतना आनंद ले रहा हूं कि मैं अभी भी जारी रखने के लिए अत्यधिक प्रेरित हूं। मैं भविष्य में किसी बिंदु पर एक और रिपोर्ट दर्ज करूंगा। लेकिन लब्बोलुआब यह है, शुरुआती दिल लेते हैं औररेवेलसीखने और विकसित करने की प्रक्रिया में।


यहां उन टुकड़ों की सूची दी गई है जिन्हें मैं खेल सकता हूं (कम से कम "गेंद को हरे रंग पर प्राप्त करना", हालांकि ईमानदारी से मैं इसे शायद ही कभी बना पाता हूंकोईउनमें से यहाँ या वहाँ एक गड़बड़ के बिना)

जी में फुघेटा, आयल्सफोर्ड के टुकड़ों सेजीएफ हैंडेल
जी में मिनट, बीडब्ल्यूवी 116जे एस बाख
डी माइनर में मिनट, बीडब्ल्यूवी 132जे एस बाख
बैगाटेल ऑप। 6, नंबर 6बी बार्टोकी
एफ, के. 5 . में मिनुएटडब्ल्यूए मोजार्टो
शेफर्ड पाइप, ऑप। 36, नंबर 55ए. गेडिके
द क्लाउन, ऑप। 39, संख्या 20डी. कबालेव्स्की
बल्गेरियाई शेफर्ड की धुनई. हैरिसो
शेफर्ड की बांसुरी, बच्चों के लिए वॉल्यूम। 2, संख्या 28बी बार्टोकी
फॉरेन लैंड्स एंड पीपल, ऑप। 15, नंबर 1आर. शुमान
रोमानियाई लोक नृत्य, संख्या 1 - 4 (6 में से)बी बार्टोकी
बल्गेरियाई ताल, मिक्रोकोस्मोस वॉल्यूम। 4, नंबर 113बी बार्टोकी
G, K. 1 . में Minuet और Trioडब्ल्यूए मोजार्टो
बगाटेल, ऑप। 6, नंबर 4 - कब्रबी बार्टोकी
प्रस्तावना, ऑप। 28, नंबर 7 ए . मेंएफ चोपिन

मेरे संसाधन
(पिछले लेख के बाद से)

बस अगर आपको नहीं लगता कि मैं इसके बारे में गंभीर था, मेरे पाठों और संसाधनों के अलावा जिनका मैंने उल्लेख किया थाभाग एक...

मैंने ये किताबें पढ़ी हैं

अभ्यास करने की कलामैडलिन ब्रूसर द्वारा
पियानोवादक समस्याएं, विलियम एस. न्यूमैन द्वारा
पियानो बजाने की अनिवार्यताएबी व्हाइटसाइड द्वारा
पम्पिंग आइवरीरॉबर्ट डम्मो द्वारा
सुपर साइट रीडिंग सीक्रेट्स, हावर्ड रिचमैन द्वारा
संगीत सिद्धांत में मूल सामग्री, पॉल हार्डर
तानवाला संगीत में हार्मोनिक सामग्री- भाग एक, पॉल हार्डर

***** जीवनी, ऐतिहासिक, अन्य पुस्तकें *****
बीथोवेन: एक जीनियस की जीवनी, जॉर्ज आर. मारेकी द्वारा
बीथोवेन: उनका जीवन और समय, एट्स Orga . द्वारा
महत्वपूर्ण मनोरंजन: संगीत पुराना और नया, चार्ल्स रोसेनो द्वारा
जोहान सेबेस्टियन बाख: सीखा संगीतकार, क्रिस्टोफ़ वोल्फ द्वारा
मेंडेलसोहन का जीवन, पीटर मर्सर-टेलर द्वारा
बेला बार्टोकी का जीवन और संगीत, हैल्सी स्टीवंस द्वारा
बार्टोक को याद किया गया, मैल्कम गिल्लीज़ द्वारा
हैंडल, क्रिस्टोफर हॉगवुड द्वारा
फ्रांज लिस्ट्तो: अर्न्स्ट बर्गर द्वारा चित्र में उनके जीवन का एक क्रॉनिकल (प्रिंट से बाहर)
संगीत की विरासत: शास्त्रीय संगीत और इसकी उत्पत्ति (विभिन्न लेखक)
जोहान्स ब्रह्मो, जान स्वफ़ोर्ड द्वारा
बार्टोकी, एवरेट हेल्म द्वारा (प्रिंट से बाहर)
शुबर्ट: ए म्यूजिकल पोर्ट्रेट, अल्फ्रेड आइंस्टीन द्वारा
शुबर्टो, जोसेफ वेक्सबर्ग द्वारा

मैंने ये वीडियो या डीवीडी देखी है

मरे परहिया लाइव
क्लाउडियो अराउ ने बीथोवेन के सम्राट कॉन्सर्टो की भूमिका निभाई
क्लाउडियो अराउ का 80वां जन्मदिवस गायन
रिक्टर द एनिग्मा
विल्हेम केम्पफ ने बीथोवेन की भूमिका निभाई
पियानो के जश्न में(कार्नेगी हॉल में कई पियानोवादक)
पियानो की कला(20वीं सदी के महान पियानोवादक)
लियोनार्ड बर्नस्टीन की युवा लोगों की संगीत कार्यक्रम श्रृंखला(8 वीडियो कैसेट)
ग्लेन गोल्ड संग्रह की मुख्य विशेषताएं
मास्को में होरोविट्ज़
सिम्फनी की कहानी: आंद्रे प्रेविन द्वारा सुनाई गई (6 वीडियो कैसेट)
संपूर्ण नोट्स श्रृंखला(6 वीडियो कैसेट)
कॉन्सर्ट में रुबिनस्टीन
सीमोर फ़िंक द्वारा पियानो तकनीक में महारत हासिल करना
कॉन्सर्ट मास्टरवर्क्स सीरीज़ (रॉबर्ट ग्रीनबर्ग द्वारा व्याख्यान की 4 भाग श्रृंखला, 8 वीडियो कैसेट)
डडले मूर के साथ कॉन्सर्टो सीरीज़ (5 वीडियो कैसेट)
द लव्स ऑफ़ एम्मा बार्डैक (लेबेक बहनों की विशेषता वाला प्रभाववादी युग पियानो संगीत)

और मैंने इन प्रदर्शनों में भाग लिया है

नवंबर 2001पियानोमेनिया (5 पियानोवादक), वॉलनट क्रीक
नवंबर 2001डियाब्लो सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा, बीथोवेन के सम्राट कॉन्सर्टो, जॉन वॉकर
दिसंबर 2001ओकलैंड सिविक ऑर्केस्ट्रा, बीथोवेन की 7वीं सिम्फनी
जनवरी 2002सैन फ्रांसिस्को सिम्फनी, बीथोवेन की 7वीं सिम्फनी
जनवरी 2002सैन फ्रांसिस्को सिम्फनी, फ्रेडी केम्पफ
जनवरी 2002तस्जारा सिम्फनी, बीथोवेन का चौथा पियानो कॉन्सर्टो, मैथ्यू एडवर्ड्स
फरवरी 2002सैन फ्रांसिस्को सिम्फनी, राचमानिनॉफ का तीसरा पियानो कॉन्सर्टो, येफिम ब्रोंफमैन
मार्च 2002लैंग लैंग गायन, सैन फ्रांसिस्को
अप्रैल 2002फ्रैंक वियन्स रिकेटल, सैन फ्रांसिस्को
मई 2002पियानोमेनिया (5 पियानोवादक), वॉलनट क्रीक
मई 2002कॉन्ट्रा कोस्टा परफॉर्मिंग आर्ट्स सोसाइटी वादन, वॉलनट क्रीक
जून 2002युवा चोपिन प्रतियोगिता के विजेताओं का गायन, संगीत की एसएफ संरक्षिका
जून 2002जॉन नाकामत्सु और क्रिस्टोफर सैलॉक्स के साथ प्रो आर्ट सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा
जून 2002डेनियल ग्लोवर वादन, सैन फ़्रांसिस्को
जुलाई 2002तेमिरज़ान येरज़ानोव गायन, वॉलनट क्रीक
सितम्बर 2002पियानो पुनर्जागरण (6 पियानोवादक), डेनविल
नवंबर 2002जेवियर गोंजालेस गायन, वॉलनट क्रीक
नवंबर 2002ग्वेंडलॉयन मोक रिहर्सल, वॉलनट क्रीक
फरवरी 2003प्रो आर्ट सिम्फनी "एट होम" गायन, लाफायेट
फरवरी 2003रिचर्ड गूदे गायन, बर्कले
फरवरी 2003अर्काडी वोलोडोस वादन, सैन फ्रांसिस्को
फरवरी 2003डेनियल ग्लोवर गायन, सैन मेटो
फरवरी 2003पियानोमेनिया (6 पियानोवादक), वॉलनट क्रीक
मार्च 2003तेमिरज़ान येरज़ानोव गायन, वॉलनट क्रीक
मार्च 2003फ्रैंक वियन्स रिकेटल, स्टॉकटन

क्या आप वह सब सिर्फ एक उच्च-विकलांग बनने के लिए करेंगे? शायद मैं पागल हूँ।

<<< ...Read Part One of this Article -- one year earlier

इस लेख का तीसरा भाग पढ़ें -- तीन साल बाद... >>>


कोई प्रतिलिपि, पुनर्मुद्रण या पुनरुत्पादन नहीं
इस वेबसाइट पर किसी भी सामग्री के बिना
साइट के लेखक से लिखित सहमति