लालहाककासिनोबिंगो

गोल्फ निर्देश

 गोल्फ टिप्स
 गोल्फ लेख
  गोल्फ निर्देश
लेख पुरालेख

 गोल्फ स्कूल
 गोल्फ सबक
 गोल्फ क्लीनिक
 गोल्फ पुस्तकें
 गोल्फ डिक्शनरी
 गोल्फ हैंडीकैप्स
 अधिक दूरी प्राप्त करें

मुख्य मेन्यू
घर

प्रो से पूछें

गोल्फ प्रो शॉप

समाचार पत्रिका

मुफ्त उपहार

एक दोस्त बताओ

मनोरंजन

के बारे में

संपर्क करना

जगह खोजना

साइट मानचित्र

गोल्फ निर्देश लेख


एक नौसिखिया बनना कैसा होता है - भाग तीन
तीन साल बाद एक सतत पियानो छात्र के रूप में

20 नवंबर, 2005 मेरे शुरुआती पियानो पाठों की चौथी वर्षगांठ थी, जो एक शुरुआत के रूप में एक नए दृष्टिकोण के साथ, जमीन से कुछ बहुत ही तकनीकी, समृद्ध और पुरस्कृत (गोल्फ की तरह) सीखने की प्रक्रिया के माध्यम से खुद को रखने के लिए किया गया था। लेखों की इस श्रृंखला की अंतिम किस्त तीन वर्ष पूर्व थी। और ऐसा प्रतीत होता है कि, उस समय में, मैं एक "मध्यवर्ती" पियानो छात्र बन गया हूं। निश्चित रूप से यह महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है - हुओह!

मैं जिस स्तर पर पहुंचा हूं, उस पर रिपोर्ट करने के लिए, 5 दिसंबर, 2005 को मैंने लगभग 100 लोगों के सामने अपने पियानो वर्ग के गायन में चोपिन का सी-शार्प माइनर वाल्ट्ज (ऑपरेशन 64, नंबर 2) बजाया। आपको यह महसूस कराने के लिए कि गोल्फ के संदर्भ में यह कैसा है, यह संभवतः चार साल के अनुभव वाले गोल्फर की तरह है, जो नियमित पीजीए टूर रोटेशन से अपेक्षाकृत हल्का कोर्स खेलता है और बिना किसी गेंद को खोए और वास्तव में ट्रैक रखने में सक्षम होता है। एक अंक का --एक गैलरी के सामने! चूंकि पियानो में किसी का "स्कोर" बजाना व्यक्तिपरक होता है, इसलिए मैं उस विशेष "राउंड" में अपने स्कोर (गोल्फ के संदर्भ में) का मूल्यांकन 90 से नीचे लेकिन 85 से कम नहीं होने के लिए करूंगा। एक गोल्फर की कल्पना करने की कोशिश करें जिसके बेल्ट के नीचे चार साल हैं। आसान पीजीए टूर कोर्स और हर शॉट को देखने वाली गैलरी के साथ 85 से 90 तक शूटिंग। इसके अलावा, एक पियानो वादन में एक बैठा होता है, मूल रूप से स्थिर और सुर्खियों में रहता है ...यह क्रूर है. मैंने नीचे उन टुकड़ों की सूची भी शामिल की है जो मैंने तीन साल पहले अपनी पिछली रिपोर्ट के बाद से सीखे हैं। निश्चित रूप से कुछ लोग इतने ही समय में मुझसे अधिक और कुछ कम कर सकते थे; इस तरह यह किसी भी चीज़ के साथ जाता है। इस तथ्य को देखते हुए कि मैंने प्रतिदिन औसतन एक घंटे का अभ्यास किया है, मैं निश्चित रूप से चाहता हूं कि मैं बेहतर होता, लेकिन मैं इस बात से भी प्रसन्न हूं कि मैं शुरुआत से कितनी दूर आया हूं।ध्यान दें: मेरी उम्र और उस समय जिम्मेदारियों की कमी के कारण मेरे पास विकासशील गोल्फर के रूप में अभ्यास करने के लिए दिन में एक घंटे से अधिक समय था।

अब तक पियानो बजाना सीखने का यह प्रयोग एक अच्छा अनुभव रहा है और मैं इसे जारी रखने का इरादा रखता हूं। यह मुझे कौशल विकसित करने की प्रक्रिया पर परिप्रेक्ष्य देना जारी रखता है और मुझे अपने गोल्फ छात्रों और अपने गोल्फ खेलों को विकसित करने में उनके अनुभव से संबंधित होने में मदद करता है। मेरी पियानो खोज में मेरी ताकत उत्साह से पैदा हुई दृढ़ता और निरंतरता रही है (ठीक मेरे शुरुआती गोल्फ विकास की तरह) और मेरी कमजोरियां आसानी से निराश हो रही हैं, बहुत कठिन प्रयास कर रही हैं और संगीत के टुकड़े बजाने पर अपने उपलब्ध अभ्यास समय का बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रही हैं। तकनीकी अभ्यास और बुनियादी सिद्धांतों का अभ्यास करने के लिए पर्याप्त नहीं है (यह मेरे शुरुआती गोल्फ अनुभव के समान है और जैसा कि मैं कई विकासशील गोल्फरों से देखता हूं)।खैर, कोई फर्क नहीं पड़ता कि तुम कहाँ जाते हो तुम हमेशा अपने साथ लाते हो, एह? यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि दोनों कार्यों में मेरा व्यवहार समान होगा। ऊपर उल्लिखित मेरी कमजोरियां कई गोल्फ छात्रों के साथ जो मैं देखती हूं, उसके संदर्भ में बहुत परिचित लगती हैं। गोल्फर बहुत अधिक और बहुत तेज़ी से सुधार की उम्मीद करते हैं, वे बहुत आसानी से निराश हो जाते हैं, वे बहुत कठिन प्रयास करते हैं (बहुत कठिन स्विंग सहित) और आमतौर पर बुनियादी सिद्धांतों का अभ्यास करने से अधिक गोल्फ खेलने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

जो मुझे एक अवलोकन की ओर ले जाता है: यदि किसी व्यक्ति के पास अपने गोल्फ खेल की खोज में लगाने के लिए सीमित समय है, तो आपको क्या लगता है कि वे उस समय को खेलने या अभ्यास करने में कैसे व्यतीत करेंगे? इसका उत्तर शायद यह है कि वे वही करने जा रहे हैं जो उन्हें सबसे अधिक आनंद देता है, और अधिकांश के लिए जो शायद अभ्यास करने के बजाय खेल रहे हैं। मैं इसे पूरी तरह से समझता हूं और जब वे पिछले पाठ के बाद से एक या दो बार खेले जाने वाले पाठ में आते हैं, लेकिन अभ्यास नहीं कर रहे हैं, तो मैं इसे अपने गोल्फ छात्रों के खिलाफ नहीं रख सकता। अपने पियानो अभ्यास में मैं बुनियादी बातों पर ध्यान केंद्रित करने वाले तराजू, दृष्टि-पठन और तकनीकी अभ्यासों पर काम करने के बजाय संगीत के टुकड़ों पर काम करने में समय का एकतरफा प्रतिशत खर्च करता हूं। ऐसा इसलिए है क्योंकि मेरे लिए संगीत के टुकड़े बजाना बुनियादी बातों पर काम करने से कहीं ज्यादा मजेदार है। अगर, हालांकि, मेरा नंबर एक लक्ष्य जितना संभव हो सके पियानो बजाने में अच्छा होना था, तो मैं बुनियादी बातों पर अधिक काम करूंगा और कम से कम मेरे विकास के शुरुआती चरणों में - टुकड़े खेलने में कम समय बिताऊंगा। जाहिर है, मेरा नंबर एक लक्ष्य उतना अच्छा नहीं होना चाहिए जितना मैं हो सकता हूं; मेरा नंबर एक लक्ष्य खुद का आनंद लेना होना चाहिए।

यह जानना एक महत्वपूर्ण बात है (मेरे लिए एक प्रशिक्षक के रूप में, और गोल्फ के छात्रों के लिए)। यदि आप गोल्फ में उतना अच्छा नहीं हो रहे हैं जितना आप प्राप्त करना चाहते हैं, या जितनी तेजी से आप वहां पहुंचना चाहते हैं, अपने आप से पूछें कि क्या अच्छा होना आपका नंबर एक लक्ष्य है, या कुछ और आपका नंबर एक लक्ष्य है? यदि कोई एक अत्यंत प्रबुद्ध व्यक्ति है जो अपने लिए कौशल विकसित करने की प्रक्रिया का आनंद ले सकता है, तो मुझे आश्चर्य होता है कि क्या शायद उनके पास दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हो सकते हैं: आनंद और परिणाम।नोट: मैंने गोल्फर की एक दुर्लभ नस्ल देखी है जो नियमित रूप से अभ्यास करने का आनंद लेती है और बिल्कुल भी नहीं खेलती है।

वैसे भी, इस प्रयोग का उद्देश्य प्रारंभिक कौशल विकास की खोज पर परिप्रेक्ष्य प्राप्त करना रहा है। कुछ महत्वपूर्ण बिंदु जो मैंने इस प्रक्रिया से सुदृढ़ किए हैं वे हैं:

  • अच्छी जानकारी प्राप्त करें - योग्य उच्च गुणवत्ता वाले पेशेवर शिक्षकों, पुस्तकों से निर्देश और प्रतिक्रिया, अत्यधिक कुशल खिलाड़ियों को देखना और उनके साथ बातचीत करना
  • अल्पकालिक तीव्रता की तुलना में दीर्घकालिक स्थिरता अधिक महत्वपूर्ण है - धैर्य रखें और विवरणों को "दूर" करते रहें, यह महसूस करते हुए कि इस तरह की खोज में हमेशा चोटियाँ और घाटियाँ होती हैं
  • अपनी तकनीक में कमजोर कड़ियों पर ध्यान दें - मैं अपने गोल्फ छात्रों को यह नोटिस करने के लिए कहता हूं कि उनके खेल के किन क्षेत्रों में उन्हें खेलते समय स्ट्रोक की कीमत चुकानी पड़ती है, और उन क्षेत्रों पर पाठ और अधिक अभ्यास समय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए। मैं अपने पियानो अभ्यास में इसके बारे में बेहतर हो गया हूं, लेकिन अभी भी जाने का एक तरीका है और ऐसा करने के लिए मुझे बार-बार याद दिलाना है
  • आपके द्वारा की गई किसी भी प्रगति या आपके द्वारा प्राप्त किए गए किसी भी लक्ष्य के अतिरिक्त अभ्यास की प्रक्रिया का आनंद लें

मैं किसी बिंदु पर लेखों की इस श्रृंखला के लिए एक और किस्त लिख सकता हूं (जैसे शायद अगर मैं कभी भी "उन्नत" खिलाड़ी बनूं ), लेकिन मैं इसे थोड़ी देर के लिए आराम करने दूँगा। मुझे आशा है कि इन लेखों ने विकासशील (गोल्फ) कौशल की खोज पर परिप्रेक्ष्य प्रदान किया है, जैसा कि पियानो बजाना सीखने का अनुभव मेरे लिए है।


यहां उन टुकड़ों की सूची दी गई है जो मैंने पिछले लेख से तीन साल पहले सीखे हैं। किसी भी विशेष समय में मेरे पास उनमें से कुछ स्मृति में हैं, और उनमें से किसी को भी थोड़े समय में पुनः सीख सकते हैं।

वाल्ट्ज (नंबर 19) ए माइनर, ऑप में। पद।चोपिन
जी-शार्प माइनर में वाल्ट्ज, ऑप। 39, नंबर 3ब्रह्मस
शब्दों के बिना गीत, सेशन। 30, नंबर 6मेंडेलसोन
कार्निवाल, ऑप। 9, नंबर 11 - चियारीनाशुमान
कार्निवल ऑप। 9, नंबर 16 - वल्से अल्लेमैंडेशुमान
"काटा", ऑप। 48, नंबर 1 (प्रतिलेखन)बीथोवेन
ए-फ्लैट, ऑप में वाल्ट्ज। 69, नंबर 1चोपिन
वाल्ट्ज इन बी माइनर, डी. 145/ऑप। 18ए, नंबर 6शुबर्टो
जानवरों के कार्निवल से "हाथी" (व्यवस्था)संत सेन्सो
वाल्ट्ज इन बी माइनर, ऑप। 69, नंबर 2चोपिन
कठपुतली की शिकायतफ़्रैंक
एक छोटी लड़की अपनी माँ से विनती करती हैरेबिकोव
डेंज़ा डे ला रोसाग्रेनाडोस
शाम की घंटीग्रेनाडोस
मिक्रोकोस्मोस वॉल्यूम। 4, नंबर 100बार्टोकी
निशाचर (जॉन फील्ड को श्रद्धांजलि), ऑप। 33नाई
वाल्से, ऑप। 12, नंबर 2ग्रिग
तीन रेखाचित्रों से प्रेम गीतनाई
वाल्से नोबल ऑप। 77, नंबर 9शुबर्टो
वाल्से ब्रिलेंटे, ऑप। 34, नंबर 2चोपिन
मिक्रोकोस्मोस वॉल्यूम। 5, नंबर 126बार्टोकी
हंगेरियन मेलोडी, डी. 817शुबर्टो
प्लास्टिक सैनिकजोआचिम
सी-शार्प माइनर में वाल्ट्ज, ऑप। 64, नंबर 2चोपिन
अल्लेमांडे, एचडब्ल्यूवी 478हैंडल
शब्दों के बिना गीत, सेशन। 19, नंबर 4मेंडेलसोन
ओबो कॉन्सर्टो से एडैगियो (प्रतिलेखन बीडब्ल्यूवी 974)मार्सेलो-बाच
पल संगीत सेशन। 94, नंबर 3 "एयर रूस"शुबर्टो
प्रस्तावना, ऑप। 28, नंबर 2चोपिन
ई, के. 380 . में सोनाटास्कार्लट्टी
डॉ. ग्रैडस एड परनासुमडेबुसे
निशाचर, ऑप। 55, नंबर 1चोपिन
सार्वजनिक गायन में प्रदर्शन किया गया टुकड़ा

मेरे संसाधन
(पिछले लेख के बाद से)

मेरे पाठों/कक्षाओं और संसाधनों के अतिरिक्त मैंने लेखों की इस श्रृंखला के पहले दो भागों में उल्लेख किया है -

मैंने ये किताबें पढ़ी हैं

चोपिन, एक सचित्र जीवनी, आंद्रे बाउकोरेचलिव द्वारा
चोपिन, आदमी और उसका संगीत, जेम्स हुनकेर द्वारा
चोपिन प्रस्तावना सेशन. 28: विश्लेषण, विचार और टिप्पणियाँ, टी. हिगिंस
पेरिस में चोपिन, टैड ज़ुल्की द्वारा
बारोक युग में सोनाटा, विलियम एस. न्यूमैन द्वारा
संगीत की विरासत: रोमांटिक युग (विभिन्न लेखक)
सर्गेई राचमानिनोव: उनके जीवन और कार्यों के लिए एक आवश्यक मार्गदर्शिका, जे. हेलॉक द्वारा
पियानो संगीत का अंतर्राष्ट्रीय पुस्तकालय, वॉल्यूम। 14 (लघु आत्मकथाएँ)
संगीत की विरासत: बीसवीं सदी में संगीत(विभिन्न लेखक)
सोनाटास के लिए गाइड, मेल्विन बर्गेर द्वारा
पियानो नोट्स: पियानोवादक की दुनिया, चार्ल्स रोसेनो द्वारा
महान शास्त्रीय संगीतकार: उनके जीवन और संगीत की सराहना करते हुए, डेविड एलेन द्वारा
महान संगीतकारों का जीवन, हेरोल्ड शॉनबर्ग द्वारा
पियानो का साहित्य, अर्नेस्ट हचिसन और रूडोल्फ गैंज़ू द्वारा
महान पियानोवादक, हेरोल्ड शॉनबर्ग द्वारा
चोपिन साथी, एलन वॉकर द्वारा संपादित
संगीत की महारत: सच्ची कलात्मकता के दस रास्ते, बैरी ग्रीन द्वारा
संगीत की विरासत: खंड III: उन्नीसवीं सदी की विरासत (विभिन्न लेखक)
तानवाला संगीत में हार्मोनिक सामग्री, पॉल हार्डर द्वारा
समन्वय, हेनरिक शेंकर . द्वारा
पियानोफोर्ट प्लेइंग में बुनियादी सिद्धांत, जोसेफ लेविन्ने . द्वारा
पियानो के साथ पियानो बजाना सवालों के जवाब, जोसेफ हॉफमैन द्वारा
प्रत्येक पियानोवादक को शरीर के बारे में क्या जानना चाहिए, थॉमस मार्को द्वारा
पियानो पेडलिंग की कला: दो क्लासिक गाइड, ए. रुबिनस्टीन और टी. कैरेनो द्वारा
पेडलिंग के लिए पियानोवादक की मार्गदर्शिका, जोसेफ़ बानोवेट्ज़ो द्वारा
पियानो बजाने पर महान पियानोवादक, जेम्स फ्रांसिस कुक द्वारा
फ्रेडरिक चोपिन, एक आदमी और संगीतकार के रूप में, वॉल्यूम। 1, फ्रेडरिक नीक्सो द्वारा
फ्रेडरिक चोपिन, एक आदमी और संगीतकार के रूप में, वॉल्यूम। 2, फ्रेडरिक नीक्सो द्वारा

मेरे पास ये वीडियो या डीवीडी हैं

पियानो की कला - 20वीं सदी के महान पियानोवादक
बेल टेलीफोन ऑवर के महान पियानोवादक
पियानो का स्वर्ण युग
येवगेनी किसिन: संगीत का उपहार

और मैंने इन प्रदर्शनों में भाग लिया है

मार्च 2003प्रो आर्ट सिम्फनी, बर्कले
मई 2003लिनो रिवेरा, वॉलनट क्रीक
मई 2003पियानोमेनिया, लाफायेट
अक्टूबर 2003फ्रैंक वीन्स रिकिटल, सैन फ्रांसिस्को
अक्टूबर 2003विक्टोरियन इंग्लैंडर हाउस रिकिटल, सैन फ्रांसिस्को
फरवरी 2004तेमिरज़ान येरज़ानोव रिकिटल, सैन फ्रांसिस्को
फरवरी 2004फैकल्टी रिकेटल, लॉस मेदानोस कॉलेज
फरवरी 2004प्रो आर्ट सिम्फनी, लाफायेट
अप्रैल 2004पियानोमेनिया, लाफायेट
मई 2004कैथरीन और एरिक थॉम्पसन गायन, लॉस मेदानोस कॉलेज
मई 2004डैनियल ग्लोवर गायन, डेनविल
जून 2004जॉन नाकामत्सु गायन, लाफायेट
नवंबर 2004कैथरीन और एरिक थॉम्पसन गायन, लॉस मेदानोस कॉलेज
मार्च 2005पियानोमेनिया, लाफायेट
अप्रैल 2005कैथरीन और एरिक थॉम्पसन गायन, लॉस मेदानोस कॉलेज
मई 2005किड्स प्ले द डारंडेस्ट थिंग्स, लाफायेट
मई 2005ईडन मेंडोज़ा सोफोमोर रिकिटल, लॉस मेदानोस कॉलेज
फरवरी 2006पियानोमेनिया, वॉलनट क्रीक

मुझे नहीं लगता कि कोई मुझे इनपुट लेने के मामले में लापरवाही बरतेगा।

<<< ...Read Part One of this Article

<<< ...Read Part Two of this Article


कोई प्रतिलिपि, पुनर्मुद्रण या पुनरुत्पादन नहीं
इस वेबसाइट पर किसी भी सामग्री के बिना
साइट के लेखक से लिखित सहमति