sclvsccmhस्वप्न11

गोल्फ निर्देश

 गोल्फ टिप्स
 गोल्फ लेख
  गोल्फ निर्देश
लेख पुरालेख

 गोल्फ स्कूल
 गोल्फ सबक
 गोल्फ क्लीनिक
 गोल्फ पुस्तकें
 गोल्फ डिक्शनरी
 गोल्फ हैंडीकैप्स
 अधिक दूरी प्राप्त करें

मुख्य मेन्यू
घर

प्रो से पूछें

गोल्फ प्रो शॉप

समाचार पत्रिका

मुफ्त उपहार

एक दोस्त बताओ

मनोरंजन

के बारे में

संपर्क करना

जगह खोजना

साइट मानचित्र

गोल्फ निर्देश लेख
गोल्फरों के लिए खेलने का क्रम निर्धारित करने की प्रक्रियाओं पर


सम्मान, दूर
और खेलने की बारी किसकी है?

   

2003 की शुरुआत में मुझे एक पाठक से एक ईमेल प्राप्त हुआ, जिसने इस तथ्य का अपवाद लिया कि मैंने वह शामिल नहीं किया जो उन्हें लगा कि शब्द की सबसे बुनियादी परिभाषा है "मोड़" मेरे मेंगोल्फ शब्दावलीयहाँ PGAProfessional.com पर: जैसा कि, जिसकामोड़ क्या यह खेलना है? मैंने वापस लिखा कि मुझे लगा कि मैंने इसे शर्तों के साथ कवर कर लिया है "सम्मान" तथा "दूर, "और उनकी परिभाषाएं। उन्होंने यह कहने के लिए वापस लिखा कि हां, सम्मान निर्धारित करता है कि कौन पहले खेलता है, लेकिन कौन आगे खेलता है, और यदि चार लोग अलग-अलग टीज़ से खेल रहे हैं, तो आप इसे कैसे समझते हैं, और इसी तरह। जितना आसान चूंकि यह अनुभवी गोल्फरों के लिए है कि वे खेल के इस क्षेत्र को मान लें कि यह वास्तव में काफी हद तक शामिल हो सकता है। तो आइए इस पर थोड़ा ध्यान दें।


इस लेख और वेबसाइट के लेखक के साथ व्यक्तिगत रूप से अपने गेम पर काम करें

सैन फ्रांसिस्को के पूर्वी खाड़ी क्षेत्र में स्थित है


या यदि यह संभव नहीं है तो लेखक की 4-वॉल्यूम श्रृंखला की पेपरबैक पुस्तकों को पूरे खेल को विस्तार से कवर करें।

"आपका गोल्फ" श्रृंखला

यह निर्धारित करना कि प्रतिस्पर्धी स्थितियों में पहले छेद पर कौन पहले खेलता है, आमतौर पर किसी प्रकार की यादृच्छिक विधि द्वारा किया जाता है (उदाहरण के लिए, जिस क्रम में जोड़ी बनाई गई थी, शायद मैच खेलने में एक सिक्के का फ्लिप, आदि)। आकस्मिक परिस्थितियों में यह उतना ही सरल हो सकता है जितना पहले खेलना चाहता है (या इच्छुक है), लेकिन मैंने वर्षों से एक सामान्य अभ्यास भी देखा है जहां एक त्रिगुट या चौगुनी के सदस्य एक दूसरे के सामने एक छोटे से सर्कल में खड़े होते हैं, कोई एक लकड़ी के टी को वृत्त के मध्य के पास हवा में उछालता है और जब यह जमीन पर टिका होता है तो टी का सिरा समूह के किसी एक सदस्य के सबसे निकट होता है। वह व्यक्ति पहले जाता है और शेष खिलाड़ियों के साथ प्रक्रिया दोहराई जाती है जब तक कि सभी को टी द्वारा "इंगित" नहीं किया जाता है या समाप्त नहीं किया जाता है। इसका मतलब है कि एक चौके में आपको पूरे समूह के लिए खेलने का क्रम स्थापित करने के लिए टी को 3 बार ऊपर फेंकना होगा।

एक बार जब खेल चल रहा होता है, तो खेलने वाला अगला व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जो "दूर" या छेद से सबसे दूर होता है। प्रतिस्पर्धी स्थितियों में इसका आमतौर पर बहुत सख्ती से पालन किया जाता है, और मेंमैच खेलना आप संभावित पेनल्टी के बिना आउट ऑफ टर्न नहीं खेल सकते। आकस्मिक स्थितियों में यह वास्तव में ज्यादा मायने नहीं रखता है, जब तक कि कोई सुरक्षा नहीं है (उदाहरण के लिए, किसी अन्य खिलाड़ी की आग की संभावित लाइन में पड़ना) या शिष्टाचार (उदाहरण के लिए, किसी को खेलने से विचलित करना या खेलने की तैयारी करना जबवेखेलने की उम्मीद) मुद्दे।

एक बार जब आप अगली टी पर पहुंच जाते हैं तो सम्मान (जिसे मूल रूप से कहा जाता था "विशेषाधिकार") पहले छेद पर सबसे कम स्कोर वाले खिलाड़ी के पास जाता है या, यदि कोई संबंध है, तो यह पिछले टी पर खेलने के क्रम में वापस आ जाता है। उदाहरण: एलन, बॉब, कार्ल और डॉन एक साथ खेल रहे हैं। एक यादृच्छिक विधि से यह निर्धारित किया जाता है कि पहले टी को खेलने का क्रम एलन, बॉब, कार्ल और फिर डॉन होगा। पहले होल पर स्कोर एलन 5, बॉब 6, कार्ल 5 और डॉन 4 हैं। दूसरे टी पर खेलने का क्रम डॉन, एलन, कार्ल और फिर बॉब होगा: डॉन का स्कोर कम था, इसलिए वह पहले जाता है; एलन और कार्ल बंधे हुए थे, लेकिन एलन पिछले होल पर कार्ल के सामने खेले, इसलिए उन्होंने डॉन के बाद क्रम में अपनी स्थिति बरकरार रखी; और बॉब का उच्चतम स्कोर था इसलिए वह दूसरे होल पर अंतिम खेलता है।

उन स्थितियों में जहां एक समूह के सदस्य अलग-अलग टीज़ से खेल रहे हैं, वहां स्थिति, समूह के सदस्यों की प्राथमिकताओं, पाठ्यक्रम के लेआउट आदि के आधार पर कुछ भिन्नता हो सकती है। एक उदाहरण: एक फोरसम में दो पुरुष होते हैं पुरुष टीज़ से खेल रही हैं और दो महिलाएं महिला टीज़ से खेल रही हैं। मान लीजिए कि समूह में पुरुष अन्य समूहों को देखे बिना खेलने में अधिक सहज हैं, लेकिन महिलाएं किसी के भी सामने खेलने में ठीक हैं। पुरुषों को पहले खेलना एक अच्छा विचार हो सकता है, इस संभावना को बढ़ाने के लिए कि निम्नलिखित समूह अभी तक देखने के लिए पर्याप्त पास नहीं होगा। समूह की प्राथमिकताओं को आसानी से उलट दिया जा सकता है और कई संभावित परिदृश्य हैं। लेकिन इस मामले में एक और विचार, यदि खेल की गति महत्वपूर्ण है, यह सुनिश्चित करना है कि महिलाएं अपने टीज़ के जितना करीब हो सके (बिना असुरक्षित) ताकि वे पुरुषों के खेलने के बाद जितनी जल्दी हो सके खेलने के लिए तैयार हो सकें। उनके शॉट, गोल्फ कार्ट में वापस जाने और पुरुषों के खेलने के बाद महिलाओं की टीज़ तक ड्राइव करने के बजाय (यह समय बर्बाद करना और खेल को रोकना होगा)। यह मुझे "चलो असली हो" और "खेल की गति" लाता है।

नियमों को जानना अच्छा है, और उनका पालन करना अच्छा है। और शिष्टाचार निश्चित रूप से गोल्फ के खेल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। लेकिन आकस्मिक खेल में, विशेष रूप से आज की दुनिया में जहां कई पाठ्यक्रमों में भीड़ होती है, सही प्रक्रियाओं का पालन करने की तुलना में खेल की गति को बनाए रखना अधिक महत्वपूर्ण है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि बुनियादी शिष्टाचार को भूल जाओ और असभ्य बनो। फिर से, जब तक कोई सुरक्षा या शिष्टाचार के मुद्दे नहीं हैं, वास्तव में किस खिलाड़ी का सम्मान है या कौन हैबिल्कुल दूर महत्वपूर्ण नहीं है। अब यदि आप एक आकस्मिक खेल की स्थिति में दांव लगा रहे हैं या सिर्फ एक दोस्ताना मैच खेल रहे हैं और यह महत्वपूर्ण हैतुम जिस क्रम में सम्मान तय करता है, उसे खत्म करने के लिए उसे स्पष्ट करें और उस तरह से खेलें। लेकिन यह आकस्मिक खेल और प्रतिस्पर्धी स्थितियों के बीच एक धूसर क्षेत्र में आने लगता है। मुझे लगता है कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि इसमें शामिल पक्ष कितने गंभीर हैं; प्रत्येक समूह को यह निर्धारित करना होगा - और दृढ़ संकल्प पर सहमत होना होगा - स्वयं।

"रेडी गोल्फ" कुछ अनुभवी समूहों के बीच बहुत लोकप्रिय है। रेडी गोल्फ का मतलब है कि जो कोई भी खेलने के लिए तैयार है, सम्मान की परवाह किए बिना और जब तक सुरक्षा और शिष्टाचार का पालन किया जाता है, तब तक वह खेलता है। उदाहरण: आइए एलन, बॉब, कार्ल और डॉन से मिलकर अपने ऊपर के चारों ओर वापस जाएं। भले ही डॉन का स्कोर सबसे कम था, 4, बता दें कि वह पहला होल पुट आउट करने और पूरा करने वाला आखिरी व्यक्ति था। और भले ही बॉब का उच्चतम स्कोर था, 6, वह खत्म करने वाला पहला व्यक्ति था और हरे रंग की तरफ अपने बैग के साथ खड़ा रहा है जबकि अन्य सभी डाल रहे हैं। वह दूसरी टी के सबसे करीबी व्यक्ति भी हैं क्योंकि उन्होंने आगे की सोची है और समय बचाने के लिए अपने बैग को दूसरी टी के सबसे करीब हरे रंग की तरफ रख दिया है, यह जानते हुए कि उन्हें उस दिशा में चलना होगा। जब तक समूह के सदस्य इस बात से सहमत हैं कि सम्मान कोई मायने नहीं रखता और खेल की गति को बनाए रखता हैकरता है मैटर डॉन शायद किसी और से पहले दूसरे होल पर खेलने के लिए तैयार हो सकता है, सिर्फ इसलिए कि उसने ऐसा करने से पहले पहला होल पूरा कर लिया था और अपने क्लबों आदि को जल्द से जल्द बदलने में सक्षम था। यह समझ में आता है कि डॉन के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय खड़े होने के बजाय पहले खेलना चाहिए, जबकि समूह में हर कोई अपने क्लबों का ख्याल रखता है और दूसरे टी पर आगे बढ़ने और पहुंचने का विवरण देता है।

मैंने निश्चित रूप से देखा है कि मैं तैयार गोल्फ का एक कठोर और चरम संस्करण मानता हूं, जहां छेद खत्म करने वाला पहला खिलाड़ी अपना बैग उठाता है, अगले टी के लिए अपना रास्ता बनाता है और बाकी के डालने से पहले और उसके दौरान खेलता है समूह, स्थिर रहने, चुप रहने आदि की परवाह किए बिना, लेकिन शायद यह केवल मुझे अशिष्ट लगता है। यदि किसी समूह के सभी खिलाड़ी इस बात से सहमत हैं कि उस तरह से खेलना ठीक है तो यह अशिष्टता नहीं हैउन्हेंऔर कोई समस्या नहीं है।

इसके विपरीत, मैंने ऐसे कई उदाहरण देखे हैं जिन्हें मैं बहुत बुरा मानता हूं: कैजुअल खिलाड़ी लंबे समय तक, पूर्व-शॉट से पहले की दिनचर्या तैयार करते हैं, "कौन दूर है" को पुट को मापने के चरम पर ले जाता है, अन्य खिलाड़ियों की मदद करता है। समूह पुट पढ़ता है, बातचीत करता है जब उनकी खेलने की बारी होती है, अपने बैग को हरे रंग के सामने रखते हैं ताकि जब वे छेद पूरा कर लें तो उन्हें बैग लेने के लिए वापस चलना होगा और फिर अगले टी की ओर बढ़ने के लिए अपने कदम वापस लेना होगा, समूह के खेल पूरा होने के बाद भी हरे रंग पर खड़े रहते हुए स्कोरकार्ड पर स्कोर रिकॉर्ड करना, और आगे और आगे...जब तक निम्नलिखित समूह खेलने की प्रतीक्षा में खड़ा होता है—नर्क-ऊ!

जाहिर है आप स्पेक्ट्रम के किसी भी छोर को चरम पर ले जा सकते हैं। और ऐसे समय होते हैं जब खेलने की गति बिल्कुल भी महत्वपूर्ण नहीं होती है क्योंकि कोई समूह अनुसरण नहीं करता है। जब खेलने की गतिहै आकस्मिक खेलने की स्थितियों में महत्वपूर्ण है सम्मान के बारे में ज्यादा चिंता न करें, दूर और किसकी बारी खेलने की है। अधिकांश गोल्फ खिलाड़ी अनुभव से इसके लिए अनुभव विकसित करते हैं।

लेकिन औपचारिक खेल में, खेलने का क्रम वास्तव में एक बहुत बड़ा विषय है जिसमें कई विवरण और नियमों के अपवाद हैं। उदाहरण के लिए, कौन पहले खेलता है यदि एक समूह में एक से अधिक खिलाड़ी अपनी गेंद को एक ही खतरे में मारते हैं और उसे गिरना चाहिए, आदि। इस विषय में आगे बढ़ने के लिए मेरा देखेंनिर्णयों और निर्णयों पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न.


कोई प्रतिलिपि, पुनर्मुद्रण या पुनरुत्पादन नहीं
इस वेबसाइट पर किसी भी सामग्री के बिना
साइट के लेखक से लिखित सहमति