अंग्लैंडमाट्काचार्ट

गोल्फ निर्देश

 गोल्फ टिप्स
 गोल्फ लेख
  गोल्फ निर्देश
लेख पुरालेख

 गोल्फ स्कूल
 गोल्फ सबक
 गोल्फ क्लीनिक
 गोल्फ पुस्तकें
 गोल्फ डिक्शनरी
 गोल्फ हैंडीकैप्स
 अधिक दूरी प्राप्त करें

मुख्य मेन्यू
घर

प्रो से पूछें

गोल्फ प्रो शॉप

समाचार पत्रिका

मुफ्त उपहार

एक दोस्त बताओ

मनोरंजन

के बारे में

संपर्क करना

जगह खोजना

साइट मानचित्र

गोल्फ निर्देश लेख
बैकस्विंग में बाएं हाथ को सीधा, या अधिक विस्तारित रखने के तरीके पर


मैं अपना बायां हाथ सीधा क्यों नहीं रख सकता?
कुछ गोल्फ खिलाड़ी इसे इतना आसान बनाते हैं

कई अपेक्षाकृत नए गोल्फर अपने बाएं हाथ को सीधा रखने में कठिनाई के बारे में शिकायत करते हैं। (बेशक, बाएं हाथ के लोग अपने बाएं हाथ के बजाय अपने दाहिने हाथ के बारे में बात कर रहे होंगे।) इस मुद्दे को थोड़ा सा स्पष्टीकरण और कुछ मिनटों के दर्पण के सामने अभ्यास के साथ हल किया जा सकता है।

एक बात के लिए अपने बाएं हाथ को सीधा रखना बिल्कुल जरूरी नहीं है। ऐसे महान खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने अपने बाएं हाथ को पूरी तरह से सीधा नहीं रखा है। वास्तव में, कुछ उल्लेखनीय खिलाड़ियों ने अपनी बाईं कोहनी में एक प्रमुख फ्लेक्सिंग किया है और अभी भी पेशेवर गोल्फ में बहुत सफल रहे हैं (मिलर बार्बर और केल्विन पीट तुरंत दिमाग में आते हैं)। हालांकि, यह स्वीकार करते हुए कि, प्रभाव क्षेत्र के माध्यम से बाएं हाथ को बैकस्विंग और डाउनस्विंग में विस्तारित रखना आदर्श (सरल और सबसे कुशल) है। लेकिन जब तक बायां हाथ सीधे प्रभाव से पहले वापस आ जाता है, तब तक इसे बैकस्विंग में पूरी तरह से सीधा रखना महत्वपूर्ण नहीं है।

हालांकि पिछला पैराग्राफ सही है, गति की सामान्य श्रेणियों वाले अधिकांश स्वस्थ गोल्फर अभी भी आसानी से अपने बाएं हाथ को बैकस्विंग के दौरान काफी सीधे रखने में सक्षम होना चाहिए। फिर इतने सारे लोगों को इससे परेशानी क्यों है? कुछ विशिष्ट कारण हैं: धड़ से अलग हथियारों की पर्याप्त गति और/या ओवरस्विंगिंग।

ज्यादातर लोग जो इस समस्या की शिकायत करते हैं, वे अपने हाथों और हाथों को अपने धड़ के मुड़ने की तुलना में आगे बढ़ाने की कोशिश करते हैं। एक बार जब कंधे घूमना बंद कर दें तो बाएं हाथ को ऊपरी धड़ या गर्दन के चारों ओर लपेटना जारी नहीं रखना चाहिए; यह बस थोड़ा सा ऊपर उठाता है, अगर कुछ भी। इसका मतलब यह है कि आपकी बाहें और हाथ अभी भी उसी दिशा में काफी हद तक फैले हुए हैं जैसे कि आपकी छाती बैकस्विंग के शीर्ष पर है, न कि आपकी गर्दन के चारों ओर या आपकी पीठ के पीछे। दर्पण के सामने निम्नलिखित क्रम का अभ्यास करें ताकि आप स्वयं को दिखा सकें कि आप अपने बाएं हाथ को सीधा रख सकते हैं।

सीधे ऊपर और नीचे खड़े एक दर्पण का सामना करें, अपनी बाहों के साथ एक क्लब को सीधे अपने सामने रखें और क्लब शाफ्ट ऊपर की ओर इशारा करते हुए। अब, अपनी आँखें और चेहरा दर्पण की ओर रखते हुए, अपने कंधों को इस तरह मोड़ें कि वे 90 डिग्री के करीब हों, या आपका पूरा बैकस्विंग धड़ जितना संभव हो सके। आपकी बाहें बस आपके धड़ से मुड़ जाती हैं। जब आप आईने में देखते हैं तो आपका बायां हाथ अभी भी जमीन के समानांतर होना चाहिए और इस बिंदु पर इसे सीधा रखना अभी भी बहुत आसान होना चाहिए। इस स्थिति से यदि हम केवल दर्पण की ओर रीढ़ के आगे के झुकाव को शामिल करते हैं, जैसा कि आप सामान्य रूप से अपने पते की स्थिति में करते हैं, और वैकल्पिक रूप से बाजुओं को थोड़ा और ऊपर उठाते हैं, तो हमारे पास एक मानक-मुद्दा शीर्ष होगा। -बैकस्विंग स्थिति। फिर से, बड़े लचीलेपन के मुद्दों वाले अधिकांश लोगों को इसे आसानी से करने में सक्षम होना चाहिए। समस्या तब उत्पन्न होती है जब हथियार इससे आगे जाने की कोशिश करते हैं, जिसे इस संदर्भ में डिस्कनेक्टिंग या ओवरस्विंगिंग के रूप में संदर्भित किया जा सकता है।

यह भी संभव है कि कुछ लोगों के लिए सीमित लचीलेपन की समस्या हो। यदि आप ऊपर मिरर टेस्ट पूरा नहीं कर सकते हैं तो यह आप हो सकते हैं। इसका आकलन करने के लिए किसी गोल्फ पेशेवर को व्यक्तिगत रूप से देखें। यह काफी दुर्लभ है और कम बैकस्विंग लेकर आसानी से निपटा जा सकता है। अपने लचीलेपन पर भी काम करना एक अच्छा विचार हो सकता है, है ना? मेरा पिछला लेख भी देखेंओवरस्विंगिंग.

इसलिए जब तक आप अपनी बाहों को इधर-उधर घुमाने की कोशिश नहीं करते हैं, तब तक आपका धड़ मुड़ा हुआ है, बाएं हाथ को काफी सीधा रखना सामान्य गति वाले अधिकांश स्वस्थ व्यक्तियों के लिए कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

अपने गेम में अधिक सहायता के लिए पूरे गेम को विस्तार से कवर करने वाली पेपरबैक पुस्तकों की मेरी 4-वॉल्यूम श्रृंखला प्राप्त करें -'योर गोल्फ' सीरीज.


जानिए इन किताबों के बारे में


कोई प्रतिलिपि, पुनर्मुद्रण या पुनरुत्पादन नहीं
इस वेबसाइट पर किसी भी सामग्री के बिना
साइट के लेखक से लिखित सहमति