pbvvsuccस्वप्न11पूर्वावलोकन

गोल्फ निर्देश

 गोल्फ टिप्स
 गोल्फ लेख
  गोल्फ निर्देश
लेख पुरालेख

 गोल्फ स्कूल
 गोल्फ सबक
 गोल्फ क्लीनिक
 गोल्फ पुस्तकें
 गोल्फ डिक्शनरी
 गोल्फ हैंडीकैप्स
 अधिक दूरी प्राप्त करें

मुख्य मेन्यू
घर

प्रो से पूछें

गोल्फ प्रो शॉप

समाचार पत्रिका

मुफ्त उपहार

एक दोस्त बताओ

मनोरंजन

के बारे में

संपर्क करना

जगह खोजना

साइट मानचित्र

गोल्फ निर्देश लेख
अपने गोल्फ़ गेम में प्री-शॉट रूटीन कैसे और क्यों विकसित करें इस पर


प्री-शॉट रूटीन
गोल्फर के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम

इतने सारे गोल्फ मनोवैज्ञानिक प्री-शॉट रूटीन का उपयोग करने की सलाह क्यों देते हैं? क्योंकि यह हाथ में काम पर ध्यान केंद्रित करने का एक बहुत प्रभावी तरीका है - आगामी गोल्फ शॉट।

प्री-शॉट रूटीन क्या है और यह किसके लिए अच्छा है? एक प्री-शॉट रूटीन एक सुसंगत और व्यवस्थित प्रक्रिया है (विचारों, चौकियों, आंदोलनों या विवरणों का एक क्रम) जिसे गोल्फर द्वारा गोल्फ शॉट मारने से पहले निष्पादित किया जाता है। प्री-शॉट रूटीन उनके चरणों और विवरणों में, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में, उंगलियों के निशान के रूप में भिन्न होने की संभावना है (यानी, प्रत्येक गोल्फर की प्री-शॉट रूटीन शायद अद्वितीय है)।

एक गोल्फ शॉट मारने से पहले बाहरी विचारों को खत्म करने और एक खिलाड़ी को "ग्राउंडिंग" करने के लिए प्री-शॉट रूटीन अच्छा है, जिससे उन्हें हाथ में शॉट पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जा सके। क्यों? क्योंकि प्री-शॉट रूटीन को क्रियान्वित करने के लिए प्रासंगिक कार्यों पर सचेत ध्यान देने की आवश्यकता होती है, जिससे अप्रासंगिक या अवांछित चीजों में भाग लेने के लिए किसी भी अतिरिक्त समय को समाप्त करना या कम करना।

आप देखेंगे कि जब आप टीवी पर पेशेवरों को देखते हैं तो प्रत्येक समर्थक के पास कुछ निश्चित तरीके होते हैं जो वे प्रत्येक शॉट से पहले गुजरते हैं, और आम तौर पर वे एक ही प्रकार के प्रत्येक शॉट के लिए समान रूप से इन तरीकों का प्रदर्शन करते हैं। वे अपने प्री-शॉट रूटीन से गुजर रहे हैं।

प्री-शॉट रूटीन के घटक क्या हैं? हालांकि खिलाड़ियों और शैलियों के बीच बहुत भिन्नता है, यह कहना सुरक्षित है कि प्रत्येक खिलाड़ी के लिए प्री-शॉट रूटीन उस खिलाड़ी के लिए महत्वपूर्ण विवरणों को शामिल करता है। क्लब पर हाथों का स्थान, शरीर का संरेखण, लक्ष्य रेखा पर क्लब का स्थान, शॉट विज़ुअलाइज़ेशन, की एक निश्चित संख्यालड़खड़ाना , या लक्ष्य को देखने की एक निश्चित संख्या कुछ संभावनाएं हैं जो एक खिलाड़ी अपने पूर्व-शॉट दिनचर्या में शामिल कर सकता है। कुछ खिलाड़ी अपनी पूर्व-शॉट दिनचर्या पर विचार कर सकते हैं जब वे अपने बैग से एक क्लब का चयन करते हैं। अन्य लोग शॉट से पहले की दिनचर्या पर विचार कर सकते हैं जब वे गेंद के पास जाते हैं। फिर से, व्यक्तिगत प्राथमिकताएँ बहुत भिन्न होती हैं।

मेरा अपना अनुभव है कि एक प्री-शॉट रूटीन विकसित करने से मुझे एक खिलाड़ी के रूप में उल्लेखनीय रूप से सुधार करने में मदद मिली। जब मैं छोटा था तब इसने मुझे पहली बार टी जिटर्स में मदद की। मेरा प्री-शॉट रूटीन बहुत आसान है। इसमें एक संरेखण संदर्भ और एक आराम से अभ्यास स्विंग शामिल है, मेरे क्लबफेस और शरीर के संरेखण में विस्तार पर कुछ ध्यान, मेरे दिमाग को मेरे लक्ष्य की एक स्पष्ट और हालिया तस्वीर देने के लिए लक्ष्य पर एक नज़र, और फिर मैं स्विंग करता हूं। मुझे लगता है कि जब मैं गेंद के पीछे से शॉट के लिए लाइन में लगना शुरू करता हूं तो मेरी प्री-शॉट दिनचर्या शुरू हो जाती है। यह हमेशा समान होता है, मेरी शैली और लय में फिट बैठता है, और विवरण के संदर्भ में मेरे लिए महत्वपूर्ण बिंदुओं को शामिल करता है। इसमें लगभग 12 सेकंड का समय लगता है।

आप अपनी खुद की प्री-शॉट रूटीन कैसे विकसित कर सकते हैं? आपका अपना व्यक्तिगत प्री-शॉट रूटीन एक खिलाड़ी के रूप में आपकी शैली और लय में फिट होना चाहिए। इससे मेरा तात्पर्य यह है कि आपको अपनी पूर्व-शॉट दिनचर्या की गति या लय को अपने व्यक्तित्व और गोल्फ खेलने के तरीके से मिलाने का प्रयास करना चाहिए। क्या आप तेज या धीमी गति से खेलते हैं - या मध्यम? उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत तेज़ गति वाले व्यक्ति हैं (तेज़ बोलें, तेज़ खाएँ, तेज़ गाड़ी चलाएँ...सावधान now) शायद आपके लिए एक लंबी, खींची हुई, व्यवस्थित और धीमी गति से प्री-शॉट रूटीन रखना बहुत अच्छा काम नहीं करेगा। यह समझ में आता है, है ना? इसी तरह, यदि आप व्यवस्थित और जानबूझकर हैं, तो मुझे संदेह है कि एक छोटी और तेज़ प्री-शॉट रूटीन आपकी बहुत अच्छी सेवा करेगी।

अपनी पूर्व-शॉट दिनचर्या का विकास जल्दी हो सकता है या इसमें कुछ समय लग सकता है। इसके लिए कुछ सावधान विचार और कुछ सचेत और जानबूझकर अभ्यास करना होगा। बस उन विवरणों को शामिल करना सुनिश्चित करें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, और अपनी शैली और लय से मेल खाते हैं। आखिरकार, पूरा बिंदु आपको आराम, परिचित और आत्मविश्वास की भावना देना है, और उन सभी अतिरिक्त अवांछित चिंताओं, विकर्षणों या मानसिक भटकन को आपके दिमाग में कोई स्थान या समय देने के बजाय प्रासंगिक कार्यों के साथ अपने दिमाग पर कब्जा करना है।

अपनी खुद की प्री-शॉट रूटीन विकसित करना शुरू करें और रेंज पर इसका अभ्यास करें। कुछ ही समय में आपके पास वह होगा जिसके बारे में आप अच्छा महसूस करते हैं और जिसे आप पाठ्यक्रम में शामिल कर सकते हैं। एक बार जब यह आपके खेल का हिस्सा बन जाता है तो आप शायद अपनी निरंतरता और स्कोर में सुधार देखेंगे।

* फुल स्विंग रूटीन संभवत: शॉर्ट गेम शॉट रूटीन आदि से भिन्न होते हैं।


कोई प्रतिलिपि, पुनर्मुद्रण या पुनरुत्पादन नहीं
इस वेबसाइट पर किसी भी सामग्री के बिना
साइट के लेखक से लिखित सहमति