punvsrrमेलपूर्वावलोकन

गोल्फ निर्देश

 गोल्फ टिप्स
 गोल्फ लेख
  गोल्फ निर्देश
लेख पुरालेख

 गोल्फ स्कूल
 गोल्फ सबक
 गोल्फ क्लीनिक
 गोल्फ पुस्तकें
 गोल्फ डिक्शनरी
 गोल्फ हैंडीकैप्स
 अधिक दूरी प्राप्त करें

मुख्य मेन्यू
घर

प्रो से पूछें

गोल्फ प्रो शॉप

समाचार पत्रिका

मुफ्त उपहार

एक दोस्त बताओ

मनोरंजन

के बारे में

संपर्क करना

जगह खोजना

साइट मानचित्र

गोल्फ निर्देश लेख


वो सब कीलें
वेजेज और उनके नाम और उद्देश्य

मुझे एक विशिष्ट प्रकार के वेज के बारे में प्रो अनुभाग से पूछें, इसके नाम का क्या अर्थ है और इसके लिए क्या है, जो कि विभिन्न प्रकार के वेजेज, उनके नाम और उद्देश्यों के बारे में कीड़े के पूरे डिब्बे को खोलने के लिए प्रतीत होता है। इसलिए मुझे लगा कि इस विषय पर एक लेख सिर्फ एक विशेष वेज के बारे में प्रश्न का उत्तर देने से बेहतर होगा।

वेजेस एक विशाल विविधता में आते हैं। इस किस्म का कारण यह है कि वे अलग तरह से प्रदर्शन करते हैं, और इसमें से कुछ निश्चित रूप से सिर्फ मार्केटिंग भी हैं। कुछ वेजेज दूसरों की तुलना में कुछ खास तरह के शॉट खेलने के लिए बेहतर होते हैं। इस चर्चा के उद्देश्य के लिए शामिल चर, मुख्य रूप से सिर (मचान, एकमात्र आकार और आकार, निकला हुआ किनारा आकार और आकार, उछाल कोण, ऊंट) में हैं, हालांकि अन्य क्लब विनिर्देश (झूठ कोण, क्लब लंबाई, शाफ्ट फ्लेक्स, पकड़ का आकार, आदि) भी निश्चित रूप से भिन्न हो सकता है।

विशिष्ट लोफ्ट इन दिनों पिचिंग वेज के लिए 48 डिग्री, सैंड वेज के लिए 56 डिग्री और लोब वेज के लिए 60 डिग्री हैं। गैप वेज आमतौर पर लगभग 52 डिग्री के आसपास होता है और उचित नाम दिया जाता है, क्योंकि यह पिचिंग वेज और सैंड वेज के बीच "गैप" (48 - 56) को भरता है। लेकिन निर्माताओं के बीच विनिर्देश भिन्न हो सकते हैं, इसलिए वे मचान कोण हमेशा समान नहीं होते हैं।

गोल्फरों के बैग में दो सामान्य विन्यास तीन वेज सिस्टम (3-वेज सिस्टम) और चार वेज सिस्टम (4-वेज सिस्टम) हैं। एक थ्री वेज सिस्टम में आमतौर पर एक पिचिंग वेज, एक सैंड वेज और एक लोब वेज होता है। चार वेज सिस्टम में आमतौर पर एक पिचिंग वेज, एक गैप वेज, एक सैंड वेज और एक लोब वेज होता है। वे दो व्यवस्थाएँ सामान्य हैं, लेकिन व्यक्तिगत प्राथमिकताएँ व्यापक रूप से भिन्न हो सकती हैं।

पच्चर के सिर के आकार और आकार के आधार पर यह कुछ प्रकार के शॉट्स को अच्छी तरह से करता है, या इतना अच्छा नहीं। उदाहरण के लिए, बड़े तलवों और/या बड़े उछाल वाले कोण के साथ रेत की कील आमतौर पर मोटी, मुलायम, गहरी रेत और लंबी घास में अच्छी तरह से काम करती है, लेकिन आमतौर पर फेयरवे से, हार्डपैन से दूर, या मजबूती से भरी हुई रेत में अच्छी तरह से काम नहीं करती है। . इसके विपरीत, काफी पतले ब्लेड और/या बहुत कम उछाल वाला एक पच्चर फेयरवे से अच्छी तरह से काम करता है लेकिन मोटी भुलक्कड़ रेत या मोटी खुरदरी से नहीं। लेकिन वे केवल सामान्यीकरण हैं; शॉट स्थितियों और खिलाड़ी की व्यक्तिगत प्राथमिकताएं उपलब्ध वेजेज की सरणी की तुलना में कहीं अधिक व्यापक रूप से भिन्न होती हैं। कई तरीकों से प्रभावी होने के लिए कभी-कभी वेजेज भी डिज़ाइन किए जाते हैं (सिर के आकार, वजन, एकमात्र और किनारे के आकार आदि द्वारा)।

तो आम वेज प्रकारों और नामों के बहुमत को कवर करने के प्रयास में मैं निम्नलिखित तालिका प्रदान करता हूं।

नामसंक्षेपाक्षरसामान्य मचान और/या विवरण
10 लोहा1047-48, पिचिंग वेज के समान
दृष्टिकोण कीलए, एडब्ल्यूशायद गैप वेज के समान
दोहरी कीलडी, डीडब्ल्यू52-54, दोहरे उद्देश्य के रूप में, जैसे गैप वेज
तुल्यकारक46-50, पिचिंग वेज के समान
फेयरवे वेजएफ, एफडब्ल्यूशायद गैप वेज के समान
गैप वेजजी, जीडब्ल्यू52
लोब वेजएल, एलडब्ल्यू59-60, कुछ 65 . जितना ऊंचा
एम वेजएम50-60, "मांसपेशी" के लिए खड़ा है जैसा कि inपेशी-पीठ 
एम/बी कीलएम/बी56, मध्य के लिए खड़ा है-उछलना
पिचिंग वेजपी, पीडब्लू, डब्ल्यू47-50
रेत कीलएस, दप55-56, आकार और आकार में व्यापक भिन्नता

यहाँ नीचे कुछ अन्य पच्चर के नाम दिए गए हैं जिनका अर्थ लगभग हो सकता हैकुछ भी, लेकिन यह संभवत: पिचिंग वेज और लोब वेज के बीच कुछ दर्शाता है।*

पावर वेज
तीसरा कील
उपयोगिता कील

उपरोक्त सूची निश्चित रूप से व्यापक नहीं है, लेकिन अधिकांश वेजेज को कवर करना चाहिए। यदि आप किसी प्रमुख निर्माता द्वारा किसी अन्य वेज के बारे में जानते हैं जो ऐसा लगता है कि यह सूची में होना चाहिएमुझसे संपर्क करेंनाम, संक्षिप्त नाम, मचान और/या विवरण के साथ और मैं इसे सूची में शामिल करूंगा।

अब, के बारे मेंका उपयोग करते हुए वो वेजेज... आपके पसंद के उपकरण होना बहुत अच्छा है। लेकिन इसका उपयोग कैसे करना है यह जानना और भी बड़ा है। एक गोल्फ खिलाड़ी के रूप में सुधार करने के लिए ठोस और विश्वसनीय शॉर्ट गेम तकनीक विकसित करना यकीनन सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। अपने लघु खेल कौशल के बारे में जानने और विकसित करने के लिए मेरी पुस्तक देखें "लघु खेल।"

*यदि आपके पास एक प्रकार या उद्देश्य की एक कील है जिसे आप पहचान नहीं सकते हैं, या यदि आप यह पता लगाना चाहते हैं कि इसमें कितने डिग्री का मचान है, तो कोई भी प्रतिष्ठित स्थानीय गोल्फ पेशेवर या क्लब की मरम्मत करने वाला व्यक्ति आपकी मदद करने में सक्षम होना चाहिए।

इस वेबसाइट के लेखक पीजीए पेशेवर मार्क ब्लेकमोर के साथ अपने खेल के किसी भी हिस्से पर व्यक्तिगत रूप से सैन फ्रांसिस्को के पूर्वी खाड़ी क्षेत्र में दो स्थानों पर काम करें। या किताबें ले लो...


अधिक गोल्फ निर्देश लेखों के लिए देखें my
पिछले गोल्फ निर्देश लेखों का संग्रह.

मुझे एक संदेश भेजने के लिए स्वतंत्र महसूस करेंभविष्य के लेखों के लिए एक विषय सुझाएं.


कोई प्रतिलिपि, पुनर्मुद्रण या पुनरुत्पादन नहीं
इस वेबसाइट पर किसी भी सामग्री के बिना
साइट के लेखक से लिखित सहमति