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अन्य हैंडीकैपिंग और स्कोरिंग सिस्टम

जब टूर्नामेंट में कई प्रतिभागी होते हैं जिनके पास सत्यापन योग्य या स्थापित बाधाएं नहीं होती हैं, तो कुछ कम सटीक, लेकिन काफी न्यायसंगत, सिस्टम का उपयोग किया जा सकता है। यहाँ सबसे लोकप्रिय हैं।

कॉलवे स्कोरिंग सिस्टम

सभी स्कोर वापस करने के बाद एक चार्ट (नीचे उदाहरण) का उपयोग स्कोर को समायोजित करने के लिए किया जाता है। समायोजन करने के लिए अंतिम 2 या 3 (समिति के विवेक पर) छेद का उपयोग नहीं किया जाता है।

  • डबल (2X) बराबर किसी भी छेद पर अधिकतम स्वीकार्य स्कोर है
  • "समायोजित सकल" के अंतर्गत खिलाड़ी का सकल स्कोर ज्ञात करें
  • "विकलांगता" के तहत निर्दिष्ट अंकों को घटाएं
    आधे स्ट्रोक गोल होते हैं
  • "विकलांग समायोजन" लेबल वाली निचली पंक्ति में स्कोर करने के लिए अंतिम समायोजन

उदाहरण: टॉम ने 98 का ​​स्कोर किया और उसके पास एक छेद है जहां वह 4 के बराबर स्कोर करता है। इसलिए, टॉम का समायोजित सकल स्कोर 97 है (9 डबल बराबर से अधिक है और इसे 8 तक समायोजित किया जाना चाहिए)। हम पंक्ति में 97 पाते हैं जो निर्दिष्ट करता है कि 3 सबसे खराब स्कोर स्कोर से काट लिए जाएंगे। टॉमो के सबसे खराब 3 अंक 8 (ऊपर उल्लिखित), एक 7 और एक 6 (जो कुल 21) हैं। अंतिम समायोजन नीचे की पंक्ति में संख्या द्वारा विकलांगता भत्ता को समायोजित करना है जो ऊपर से सकल स्कोर के समान कॉलम में है। इस मामले में हम 97 के नीचे नीचे की पंक्ति में -1 देखते हैं, जिसका अर्थ है कि हमें 1 से विकलांगता भत्ता कम करना होगा, जो हमें 20 देता है। 97 के समायोजित सकल स्कोर से 20 घटाकर हमें 77 मिलता है। तो टॉम का अंतिम टूर्नामेंट का स्कोर 77 है।

समायोजित सकलअपंगता
6869707172कोई बाधा नहीं
737475½ सबसे खराब छेद
7677787980सबसे खराब छेद
81828384851½ सबसे खराब छेद
86878889902 सबसे खराब छेद
91929394952½ सबसे खराब छेद
969798991003 सबसे खराब छेद
1011021031041053½ सबसे खराब छेद
1061071081091104 सबसे खराब छेद
1111121131141154½ सबसे खराब छेद
1161171181191205 सबसे खराब छेद
1211221231241255½ सबसे खराब छेद
1261271281291306 सबसे खराब छेद
-2-10+1+2बाधा समायोजन
यह चार्ट पैरा 72 पाठ्यक्रमों के लिए है (अलग-अलग पार्स अलग-अलग चार्ट का उपयोग करते हैं)। विभिन्न पार्स के लिए गणना करने के लिए "समायोजित सकल" के तहत प्रत्येक स्कोर से बराबर में अंतर घटाएं। उदाहरण के लिए, यदि Par 72 के बजाय 71 है, तो ऊपर दिए गए चार्ट में प्रत्येक स्कोर एक से कम हो जाएगा।

पियोरिया स्कोरिंग सिस्टम

टूर्नामेंट के दौर से पहले समिति 6 "गुप्त" छेदों का चयन करती है (यानी, प्रतियोगियों को पता नहीं है कि कौन से छेद हैं)। आम तौर पर ये 2 बराबर 3, 2 बराबर 4 और 2 बराबर 5 के बराबर 72 पाठ्यक्रम पर होंगे। सभी स्कोरकार्डों को नेट में बदलने के बाद पियोरिया फॉर्मूला लागू करके निर्धारित किया जाएगा:

भत्ता = छह गुप्त छिद्रों पर कुल X 3
पाठ्यक्रम के लिए बराबर घटाना
80% से गुणा करें
नेट स्कोर = सकल स्कोर - भत्ता

उदाहरण: जॉन का सकल स्कोर 100 है। छह गुप्त छिद्रों पर उसका कुल स्कोर 34 है। पार 72 है। तो...

जॉन का भत्ता = (((34 X 3) - 72) X 80%) = 24
100 - 24 = 76 (इसलिए 76 जॉन का अंतिम स्कोर है)

जाहिर है, इस स्कोरिंग प्रणाली के तहत सफलता के साथ भाग्य का बहुत बड़ा संबंध है।

टिप्पणियाँ:
  • डबल (2X) बराबर किसी भी छेद पर अनुमत अधिकतम स्कोर होना चाहिए
  • संख्याओं को उचित रूप से गोल किया जाना चाहिए



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